ब्लॉग क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में

एक बात तो पक्की है की आज आप पूरी तरह से समझ जायेंगे की ब्लॉग क्या होता है ( Blog Kya Hota Hai ) इसके साथ साथ आपको जानकारी मिलेगी की क्यों अब सब लोग इसके बारे में जानना चाहते है।

जब अपने देश में इंटरनेट क्रांति आयी तो उसके बाद जो चीज सबसे ज्यादा गूगल और यूट्यूब पर सर्च होना स्टार्ट हुआ वो था की ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए, इसके बाद लोगो ने ये सर्च करना शुरू किया की बिना पैसे इन्वेस्ट किये फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

और जानते है उसके रिजल्ट में लोगो को क्या जबाब मिला ? बहुत सारे तरीके जानने को मिला उसमे से एक तरीका जो सबको पसंद आया वो था ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाना।

blog kya hota hai

ऑनलाइन पैसे छापने का मशीन है ये ब्लॉग्गिंग।

जब lockdown लगा अपने देश में इसके बाद तो लोग घर में सिमट गए तो उस समय फिर से लोगो ने सर्च किया तो उस समय भी ब्लॉग बना कर पैसे कमाने का तरीका हर एक youtuber ने बताना शुरू किया।

जब सबको लगा की यार ये ब्लॉग्गिंग से पैसे तो सच में बिना इन्वेस्ट के कमाया जा सकता है लेकिन फिर जब इसके बारे में लोगो ने चेक किया तो पता चला की यार, इस तरीका में तो ब्लॉग बनाना होता है।

अब आप भी सोचते होंगे की मैं भी ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा लेता हूँ लेकिन जानना चाहते होंगे की ये क्या है मतलब की

ब्लॉग क्या होता है ? What is Blog?

तो आईये विस्तार से जानते है की ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट ही है जाना पर लेखक अपने अनुसार से पोस्ट लिखते है। ब्लॉग एक अलग तरह का वेबसाइट होता है जहाँ पर वेब पेज जो होता है वो एक पोस्ट के रूप में होता है।

हर एक पोस्ट एक अलग वेबपेज होता है जिसमे जो भी कुछ लिखा हुआ होता है वो एक ऑथर लिखता है और ब्लॉग वाले वेबसाइट पर जो सबसे recent आर्टिकल या पोस्ट होगा वो दिखेगा और जो पुराना पोस्ट होगा वो सबसे लास्ट में दिखेगा।

अगर example के ले तो मेरा ये खुद का वेबसाइट learning blaze जो है ये भी एक ब्लॉग ही है और अभी जो वेबपेज पढ़ रहे है उसे पोस्ट कहते है।

अगर मेरे इस ब्लॉग पर होमपेज पर जायेंगे तो आपको जो recent पोस्ट होगा वो सबसे पहले दिखेगा और जो पुराना होगा वो सबसे लास्ट में दिखेगा।

Read Also : Get FREE Blogging Course In Hindi Worth $400

ब्लॉग और न्यूज़ रिपोर्ट में अंतर

दोस्तों , जब आप कोई न्यूज़ पढ़ते है ऑनलाइन तो उसका वेबपेज भी एक पोस्ट की तरह ही होता है तो आप कंफ्यूज हो जायेंगे की ब्लॉग और न्यूज़ रिपोर्ट में क्या अंतर् है ?

तो इसका जबाब है की न्यूज़ वाला आर्टिकल एकदम प्रोफेशनल होता है जबकि वही न्यूज़ लिखने वाला रिपोर्टर या Writer जब खुद का ब्लॉग लिखेगा तो उसमे लिखने का भाषा शैली बदल जायेगा।

ब्लॉग में जो लिखने का तरीका होता है वो एकदम फॉर्मल या कह सकते है की अपने स्टाइल में लिखना होता है, इस तरह से लिखना होता है की पढ़ने वाले को लगे की जिसने लिखा है वो मेरा दोस्त है या कोई कहानी लिखी गयी है या इस तरह से की अपनापन लगे.

है की नहीं ? क्या हुआ कुछ सोच रहे है ?

अगर सच में आपको विश्वास नहीं है तो एक काम करिये , किसी दूसरे टैब में किसी भी न्यूज़ वाला वेबसाइट का कोई भी एक रिपोर्ट ओपन करिये और मेरे इस ब्लॉग पोस्ट का लिखने का तरीका और उस न्यूज़ पोस्ट में अंतर दिखा ? जरूर दिखेगा और एकदम साफ साफ दिखेगा।

Read Also : 7 दिन में ब्लॉग्गिंग कैसे सीखे

तो मेरे प्यारे दोस्तों , अब तो आपको ये समझ में आ चूका होगा की Blog Kya Hota Hai? Blog Ka Mtlab Kya Hota hai?

Ajay Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.